• 19.5.22

    19 May 2022 Current Affairs: करेंट अफेयर्स के प्रश्न, अभी देखें





    ☞सुनील अरोड़ा को हाल ही में किस बोर्ड के नए गैर-कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में नामित किया गया है?
    Ans. ग्राम उन्नति बोर्ड - पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा को हाल ही में ग्राम उन्नति बोर्ड के नए गैर-कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में नामित किया गया है. वे 36 वर्षों से अधिक के अनुभव के साथ एक सेवानिवृत्त सिविल सेवक हैं.
     
    ☞ ब्रिटिश पर्वतारोही केंटन कूल ने हाल ही में कौन सी बार विश्व के सबसे ऊंचे पर्वत माउंट एवरेस्ट को फ़तेह किया है?
    Ans. 16वीं बार - ब्रिटिश पर्वतारोही केंटन कूल ने हाल ही में 16वीं बार विश्व के सबसे ऊंचे पर्वत माउंट एवरेस्ट को फ़तेह किया है. और वह सबसे अधिक माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने वाले पहले विदेशी पर्वतारोही बन गए हैं.

    ☞राजस्थान में स्थित रामगढ़ विषधारी टाइगर रिजर्व को भारत के कौन से बाघ अभयारण्य के रूप में अधिसूचित किया गया है?
    Ans. 52वें - राजस्थान में स्थित रामगढ़ विषधारी टाइगर रिजर्व को हाल ही में भारत के 52वें अभयारण्य के रूप में अधिसूचित किया गया है. यह जैव विविधता के संरक्षण और क्षेत्र में पारिस्थितिक पर्यटन और विकास लाने में मदद करेगा.

    ☞किस ऑटोमेकर कंपनी ने बी गोविंदराजन को मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया है?
    Ans. रॉयल एनफील्ड - आयशर मोटर्स ने हाल ही में बी गोविंदराजन को ऑटोमेकर कंपनी रॉयल एनफील्ड का मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया है. वह आयशर मोटर्स लिमिटेड के बोर्ड के पूर्णकालिक निदेशक के रूप में भी काम करेंगे.

    ☞एलिजाबेथ बोर्न को हाल ही में किस देश की नयी प्रधान मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया है ? 
    Ans. फ्रांस - एलिजाबेथ बोर्न को हाल ही में फ्रांस की नयी प्रधान मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया है. इस पद को धारण करने वाली फ्रांस के इतिहास में दूसरी महिला बन गई हैं. उन्होंने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों की पिछली सरकार में श्रम मंत्री का पद संभाला था.

    ☞सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने हाल ही में स्टेफानोस सितसिपास को हराकर इटालियन ओपन का कौन सा संस्करण जीता है?
    Ans. 79वां संस्करण - विश्व के नंबर 1 सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने हाल ही में स्टेफानोस सितसिपास को हराकर इटालियन ओपन का 79वां संस्करण जीता और 38वां एटीपी मास्टर्स 1000 का ताज हासिल किया है. वे 1,000 मैच जीत हासिल करने वाले ओपन एरा में पांचवें व्यक्ति बन गए है.

    ☞किस देश में स्थित विश्व का सबसे बड़ा सस्पेंशन ब्रिज यात्रियों के लिए खोल दिया गया है?
    Ans. चेक गणराज्य - चेक गणराज्य में में स्थित विश्व का सबसे बड़ा सस्पेंशन ब्रिज यात्रियों के लिए खोल दिया गया है. करीब दो साल से निर्माणाधीन इस पुल को आधिकारिक तौर पर खोल दिया गया है, इसका नाम स्काई ब्रिज 721 रखा गया है.

    हसन शेख महमूद को हाल ही में किस देश का नया राष्ट्रपति चुना गया है ?
    Ans. सोमालिया - अशांत हॉर्न ऑफ अफ्रीका राष्ट्र में लंबे समय से लंबित चुनाव के बाद हाल ही में हसन शेख महमूद को सोमालिया का नया राष्ट्रपति चुना गया है. उन्होंने मोहम्मद अब्दुल्लाही मोहम्मद को हराकर राष्ट्रपति चुनाव जीता है.

    ☞19 मई को विश्वभर में कौन सा दिवस मनाया जाता है?
    Ans. विश्व आईबीडी दिवस - 19 मई को विश्वभर में विश्व आईबीडी दिवस मनाया जाता है. इंफ्लेमेट्री बॉवेल डिजीज (आइबीडी) जो कभी लाइलाज मानी जाती थी, आज इसका निदान संभव है, लाइफ स्टाइल में कुछ सुधार और समय से रोग की पहचान से इसे काबू में किया जा सकता है.

    टीजीटी-पीजीटी जीआईसी एलटी अंग्रेजी विषय से सम्बंधित निःशुल्क जानकारी और नोट्स के लिए अभी 9453187618 पर व्हाट्सएप करें। नोट्स बहुत ही कारगर सावित हुआ टीजीटी-पीजीटी 2021 में।

    No comments:

    Post a Comment

    शिक्षक भर्ती नोट्स

    General Knowledge

    General Studies