• 24.12.23

    समसामयिक महत्वपूर्ण तथ्य




    ✅ 11वीं, 12वीं शताब्दी में निर्मित कर्नाटक के बेल्लूर, हलेबिंदु और सोमनाथपुरा के किन मन्दिर समूहों को 18 सितम्बर, 2023 को यूनेस्को की विश्व धरोहर सूची में सम्मिलित किया गया है ? - होयसल मन्दिर (Hoysala Temples)


    ✅ चीन में आयोजित एशियाई खेल 2023 में भारत की किस खेल की टीम ने भारत के लिए पहला स्वर्ण पदक रिकॉर्ड स्कोर के साथ जीता?
    -निशानेबाजी, पुरुष (10 मीटर एयर राइफल)

    ✅केन्द्र सरकार ने पारम्परिक कारीगरों और श्रमिकों के लिए रियायती ब्याज दरों पर विकास लोन तथा टूलकिट प्रोत्साहन राशि देने वाली किस योजना का शुभारम्भ 17 सितम्बर, 2023 को किया ? -विश्वकर्मा योजना


    ✅एशिया क्रिकेट कप 2023 के कोलम्बो में श्रीलंका में 17 सितम्बर को खेले गए फाइनल मैच में भारत की क्रिकेट टीम ने किस देश की टीम को हराकर कप जीता ?
    -श्रीलंका



    ✅नवनिर्मित संसद भवन में किस दिनांक से लोक सभा व राज्य सभा की बैठक तथा कार्य प्रारम्भ हुआ ?-19 सितम्बर, 2023

    ✅ प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने अपने जन्मदिन 17 सितम्बर, 2023 को नई दिल्ली में द्वारिका में नवनिर्मित इंटरनेशनल कन्वेशन एण्ड एक्सपो सेंटर (ICC) का उ‌द्घाटन किया, इसका क्या नाम रखा गया है ?
    -यशोभूमि



    •✅नए संसद भवन में लोक सभा में सर्वप्रथम पहले दिन 19 सितम्बर, 2023 को कौनसा संविधान संशोधन विधेयक प्रस्तुत किया गया जिसे लोक सभा और राज्य सभा में पारित भी किया गया ?
    - नारी शक्ति वंदन विधेयक (128वाँ संविधान संशोधन विधेयक)

     ✅यूनेस्को (UNESCO) ने 17 सितम्बर, 2023 को किस भारतीय सांस्कृतिक स्थल को विश्व धरोहर सूची में सम्मिलित करने की घोषणा की ?
    -शांति निकेतन, पश्चिम बंगाल

    • भारत के पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित असम के कछार कैंसर अस्पताल और अनुसंधान केन्द्र के किस निदेशक एवं कैंसर विशेषज्ञ (ऑन्कोलॉजिस्ट) को 2023 के रेमन मैग्सेसे पुरस्कार से सम्मानित करने की घोषणा की गई है ?
    -रवि कन्नन



    ✅ भारत ने किस ट्रांसपोर्ट विमान के देश में विनिर्माण के लिए स्पेन स्थित एयर बस डिफेस एण्ड स्पेस के साथ समझौता किया है जिसके अनुसार वायु सेना को 16 विमान पूरी तरह तैयार हालत में मिलेंगे और बाद में इनका विनिर्माण देश में ही किया जाएगा, पहला विमान हिंडन एयर बेस, गाजियाबाद में सितम्बर 2023 में सम्मिलित किया गया है ?
    -सी-295

    ✅जी-20 (अब G-21) का नवम्बर 2024 में आगामी 19वाँ शिखर सम्मेलन कहाँ प्रस्तावित है ? -रियो डि जिनेरियो, ब्राजील


    ✅भारतीय सेना की राजपूताना राइफल्स बटालियन के 32 जवान 25-30 सितम्बर, 2023 को आसियान डिफेंस मिनिस्टर्स मीटिंग प्लस एक्सपर्ट्स वर्किंग ग्रुप (ADMM plus EWG) के तहत् सम्पन्न हुए काउंटर टेरेरिज्म फील्ड ट्रेनिंग अभ्यास में भाग लेने के लिए कहाँ गए ? - रूस (व्लादियोस्टोक)


    ✅ ग्रीस (Greece) के किस परम्परागत पहाड़ी गाँव के समूह को यूनेस्को ने सितम्बर 2023 में वर्ल्ड हेरिटेज लिस्ट में शामिल किया है ?
    - जागोरोचोरिया (Zagorochoria) का नमूना 24 सितम्बर, 2023 को

    ✅अमरीका की अन्तरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) का कौनसा पहला मिशन जो एस्टेरॉइड बेन्नू (Bennu) से मिट्टी लाने में सफल रहा ? -
    ऑसिरिस-रेक्स (OSIRIS-REx: Origins, Spectral Interpretation,
    Resource Identification and Security-Regolith Explorer)

    ✅भारत में पहली बार मोटो जीपी इंडिया ग्रांड प्रिक्स 2023 सितम्बर में कहाँ आयोजित की गई? बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट, ग्रेटर नोएडा, उत्तर प्रदेश


    ✅ कौनसा क्षेत्र अजरबैजान और आर्मेनिया के मध्य विवाद एवं संघर्ष का कारण बना हुआ है तथा सितम्बर 2023 में संघर्ष के कारण ही चर्चा में रहा ?
    नगोनों-काराबाख (Nagorno-Karabakh)

    ✅ समाचार एजेंसी प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया (PTI) के बोर्ड ऑफ डाइरेक्टर के अध्यक्ष 29 सितम्बर, 2023 को 1 वर्ष के लिए किसे चयनित किया गया है?
    -के.एन. संत (Shanth) कुमार (प्रिंटर्स मैसूर)

    ✅ किस भारतीय फिल्म अभिनेत्री को सर्वोच्च दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित करने की घोषणा सितम्बर 2023 में की गई? वहीदा रहमान


    ✅ वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) ने अक्टूबर 2023 में बच्चों के लिए मलेरिया की किस नई वैक्सीन के प्रयोग की अनुशंसा की है ?-R21/Matrix-M

    ✅भू-वैज्ञानिकों ने किस विलुप्त प्रायः हवें महाद्वीप को समुद्र के नीचे खोजने की घोषणा की है ? जीलैडिया (Zealandia)

    ✅किस पूर्व भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी को अफगानिस्तान क्रिकेट टीम का विश्व कप के लिए परामर्शदाता (Mentor) नियुक्त किया गया है ?- अजय जडेजा


    ✅किस मलयालम भाषा की फिल्म को 96वें ऑस्कर या एकेडमी अवार्ड 2024 में सर्वश्रेष्त विदेशी फिल्म कैटेगरी में सम्मिलित होने के लिए भारत की ओर से आधिकारिक रूप से चुना गया है ? -2018:एवरीवन इज ए हीरो



    ✅रणजी ट्रॉफी विजेता सौराष्ट्र व शेष भारत की टीमों के बीच अक्टूबर 2024 में राजकोट में खेले गए फाइनल मैच में विजयी रहकर किसने ईरानी कप ट्रॉफी जीता ? - शेष नारत


    ✅ भारत के किस राज्य ने 2 अक्टूबर, 2023 को जातीय सर्वेक्षण के ऑकड़े जारी किए तथा इस प्रकार का सर्वेक्षण जारी करने वाला प्रथम राज्य बना ? -बिहार



    ✅मालदीव में सितम्बर 2023 में सम्पन्न राष्ट्रपति के लिए निर्वाचन में वर्तमान राष्ट्रपति इब्राहीम मोहम्मद सोलिड को हराकर कौन जीता?
    - मोहम्मद मूइज्जू

    •✅नॉर्वे के किस साहित्यकार एवं नाटककार को 2023 का साहित्य का नोबेल पुरस्कार देने की घोषणा 5 अक्टूबर, 2023 को की गई है ?
    -जॉन फोसे (Jon Fosse)

    ✅ ईरान में महिलाओं के अधिकारों के लिए संघर्षरत् जेल में बंद किस महिला को 2023 का शाति के लिए नोबेल पुरस्कार देने की घोषणा 6 अक्टूबर को की है ? - नर्गिस मोहम्मदी (Narges Mohammadi)



    ✅उत्तरी सिक्किम में किस झील में बादल फटने से तीस्ता नदी में अक्टूबर 2023 के प्रथम सप्ताह में आई भयंकर बाढ़ से सेना के जवानों सहित 30 से अधिक लोगों की मृत्यु हो गई ? -व्होनक झील (Lhonak Lake)



    ✅ फिलिस्तीन के किस संगठन ने इजरायल पर अचानक 7 अक्टूबर, 2023 को गाजा पट्टी से आक्रमण कर दिया जिससे इजरायल ने युद्ध घोषित कर चिया ?
    - हमास ...

    सामान्य ज्ञान

    No comments:

    Post a Comment

    शिक्षक भर्ती नोट्स

    General Knowledge

    General Studies