• 13.10.23

    पोस्ट बड़ी है लेकिन अत्यधिक महत्वपूर्ण ...इसलिए जो आईएएस बनना चाहते हैं सिर्फ वही पढ़ें ---

    पोस्ट बड़ी है लेकिन अत्यधिक महत्वपूर्ण ...इसलिए जो आईएएस बनना चाहते हैं सिर्फ वही पढ़ें ---
    बहुत से अभ्यर्थी मैसेज करते हैं कि शरद सर सफल तो हो जायेंगे ना ? , यह सबसे बड़ा सवाल है क्योंकि जिस प्रकार आज के समय में आईएएस महज एक नौकरी नहीं बल्कि एक रुतबे और पावर का प्रतीक बन गया है , हर कोई एक बार इस क्षेत्र में दांव आजमाना चाहता है और इसी कारण पिछले कुछ वर्षों से अभ्यर्थियों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है ! जहाँ भीड़ ज्यादा होती है वहां प्रतियोगिता भी ज्यादा हो जाती है और इसी कारण इस समय आईएएस एक कुरुक्षेत्र बन गया है ! अब सवाल आता है कि बेहतर रणनीति क्या हो ताकि आप इस 
    ना सिर्फ दूसरों से आगे निकल पाएं बल्कि आईएएस के इस चक्रव्यूह को भी भेद पाएं क्योंकि कहा गया है कि " सफल व्यक्ति अलग काम नहीं करते बल्कि उनके करने का तरीका दूसरों से अलग होता है " ! आज मै उसी रणनीति के बारे में आंकड़ों के साथ चर्चा करूँगा ! 

    सबसे पहले आईएएस की तैयारी को दो बराबर भागों में बाँट लीजिये एक भाग समसामयिकी का होगा जिसमे न्यूज़ पेपर , मंथली मैगज़ीन , , सम्पादकीय आदि और दूसरा भाग होगा वह सामान्य अध्ययन के विषयों का होगा जिसमे इतिहास , भूगोल , राजव्यवस्था , पर्यावरण आदि का ! समसामयिकी को लगातार 50 प्रतिशत देने की आवश्यकता इसलिए हैं क्योंकि प्रारंभिक , मुख्य और इंटरव्यू तीनो में अब बहुत उपयोगी है और इसे हम नकार नहीं सकते ! 
    अब बात आती है सामान्य अध्ययन के भाग की , तो इतने सारे विषय है हम सबकुछ नहीं पढ़ सकते , इसीलिए हमे इस भाग में एक रणनीति की आवश्यकता होगी ! सबसे पहले हम 4 ऐसे विषयों को चुनते हैं जिनके प्रश्नों का योग लगभग मेरिट तक पहुंचता हो ! इसीलिए सबसे पहले पिछले वर्षों के प्रश्नपत्रों का विश्लेषण करने को कहा जाता है ! (गुरु शरद " निःशब्द " )

    1. अगर हम राजव्यवस्था , विज्ञान और प्रौद्योगिकी , अर्थव्यवस्था और पर्यावरण का ग्रुप बनाते हैं तो 2017 के पेपर में इन चार से विषयों से 56 पूछे गए थे और मेरिट लगभग 105 गयी थी अब अगर उन 56 में आप करंट के 8 प्रश्न मिला दें तो लगभग 64 प्रश्न बनते हैं जो मेरिट तो आराम से बीट करेंगे ! 2016 में भी इन पांच से लगभग 78 प्रश्न पूछे गए थे और 2015 में भी इन पांच से 61 प्रश्न पूछे गए थे ! जो उस वर्ष की मेरिट से काफी ज्यादा थे ! 

    2. बहुत से लोगों को अर्थव्यवस्था से समस्या होती है तो मैं अर्थव्यवस्था को हटाकर उसकी जगह भूगोल शामिल करके राजव्यवस्था , भूगोल , पर्यावरण और पारिस्थितिकी और विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी का ग्रुप बनाता हूँ ! इन चार से 2017 में 47 प्रश्न पूछे गए थे और अगर करंट को शामिल कर दिया जाये तो 55 ! उस वर्ष की मेरिट 105 गयी थी यानि यह भी मेरिट को आराम से बीट करता है ! 2016 में इन पांच से लगभग 67 प्रश्न पूछे गए थे और 2015 में कुल 60 प्रश्न पूछे गए थे ! 

    वर्ष 2016 में मेरिट 116 गयी थी और 2015 में 107 ! हमेशा मेरिट 105 से 120 तक रहती है इसलिए कुल मिलाकर मेरे कहने का इतना मतलब है कि सामान्य अध्ययन में कुल 9 मुख्य विषय होते हैं जिनमे आप 4 ऐसे छांट लीजिये जिनका योग लगभग 40 प्रश्नों से पार आता हो और जो आपको सहज लगते हैं और उन्हें बिलकुल परफेक्ट कर लीजिये और जो बाकी के विषय हो उनके महत्वपूर्ण चैप्टर्स पर ध्यान दीजिये इसके जो थोड़े भी प्रश्न ना आते होंगे या गलत होंगे वो बाकी के 5 भागों के प्रश्नों से कवर हो जायेंगे और करंट को आप लगातार आधा समय दे ही रहे हैं ! इस तरह आपकी तैयारी कम समय में पूरी हो जाएगी !

    ऊपर जो भी पांच विषय मैंने लिए हैं उनमें अभी इतिहास नहीं है जो अपने आप में चार किताबों के बराबर है जिसमे प्राचीन , मध्यकालीन ,आधुनिक और विश्व इतिहास शामिल है ! इसके बाद कला एवं संस्कृति , सामान्य ज्ञान और विविध वाला भाग अभी पूरा पड़ा ही है ! 
    यह रणनीति प्रारंभिक परीक्षा की है मुख्य परीक्षा के लिए थोड़े बदलाव के बाद मैं पुनः पोस्ट डालूंगा !! 
    अगर आप रणनीति अच्छी लगी तो इसे आगे शेयर कीजिये और अगर आप लोग कहें तो मैं इसके आगे भी कुछ सब्जेक्ट्स के इसी तरह प्रश्न , अंक और मेरिट के आधार पर ग्रुप बनाकर दे दूंगा !! 

    आपका अपना गुरु शरद " निःशब्द "

    शिक्षक भर्ती नोट्स

    General Knowledge

    General Studies