• 2.7.20

    सिविल सेवा(मुख्य परीक्षा) की रणनीति

    सिविल सेवा(मुख्य परीक्षा) की रणनीति-
    सिविल सेवा परीक्षा में प्रारंभिक परीक्षा के बाद मुख्य परीक्षा का आयोजन किया जाता है इस परीक्षा में बढ़त प्राप्त करना अति आवश्यक है क्योंकि इसके अंक वरीयता क्रम में सम्मिलित किए जाते हैं इसलिए इस परीक्षा के लिए स्मार्ट रणनीति की आवश्यकता होती है इसके लिए कुछ प्रमुख सुझाव इस प्रकार हैं-
    1. पाठ्यक्रम(Syllabus) का सजग होकर विश्लेषण करें तथा उन टॉपिक पर विशेष ध्यान दें जहां से प्रत्येक वर्ष प्रश्न पूछे जाते हैं ।सदैव पाठ्यक्रम को ध्यान में रखकर ही पढ़ाई करें।
    2. उत्तर लेखन पर विशेष ध्यान दें तथा लिखे हुए उत्तरों का स्वतः  मूल्यांकन करें और जहां कमियां दिखे उन्हें चिन्हित कर उन पर विशेष ध्यान दें तथा उन कमियों को दूर करें।
    3. मुख्य परीक्षा से पहले एक टेस्ट सीरीज अवश्य लगाएं।
    4. पिछले वर्षों में आए हुए मुख्य परीक्षा के प्रश्नों को लिखने का अभ्यास करें।
    5. मुख्य परीक्षा में पुस्तकों की तुलना में नोट्स पढ़ना ज्यादा बेहतर होता है यह नोट आपके अपने स्वयं या किसी स्तरीय कोचिंग संस्थान के हो सकते हैं। नोटस पढ़ने से आपको रिवीजन में भी आसानी होती है। पुस्तकों  के महत्वपूर्ण बिंदुओं को अपने नोट्स का ही हिस्सा बना लें जिससे बार-बार पुस्तकें उठाने की आवश्यकता न पड़े।
    6. नोट्स संक्षिप्त और सटीक होने चाहिए।
    7. करंट अफेयर्स के स्रोतों से जैसे- मासिक पत्रिका,न्यूज़पेपर,ऑनलाइन स्रोतों(यूट्यूब,स्तरीय बेबसाइट) आदि से जुड़े रहें इससे आपके उत्तर में नवीनता आएगी।
    8. अपने पाठ्यक्रम के सभी टॉपिक पर 200 शब्द लिखने की स्थिति में हमेशा रहे इसलिए इन सभी टॉपिक के संक्षिप्त नोट तैयार करें।
    9. एक निश्चित समय के अंतराल पर रिवीजन करते रहें।
    10. 'टू द प्वाइंट' लिखे,लम्बी भूमिका या अनावश्यक बातों को बिल्कुल न लिखें।
    11. आवश्यकतानुसार डायग्राम,फ्लोचार्ट,मैप बनाये।जबरदस्ती इनको बिल्कुल न बनाये।
    12. मुख्य परीक्षा के जो प्रश्न आपको ढंग से नहीं आते हैं कोशिश करें कि उन्हें दो या तीन टुकड़ों में विभाजित कर ले फिर प्रत्येक भाग पर पॉइंटवाइज लिखे इससे आप उस उत्तर को बेहतर लिख पाएंगे।
    13. समय सीमा का हमेशा ध्यान रखें और अपनी लेखन शैली एवं स्पीड के अनुसार प्रत्येक प्रश्न को समय दें।
    14. मुख्य परीक्षा में सभी प्रश्नों को हल करने की कोशिश करें क्योंकि यह लगभग प्रत्येक प्रश्न पत्र में होता है कि आपको कुछ प्रश्न अच्छे से नहीं आ रहे होते हैं।
    15. लेखन(राइटिंग) पठनीय होना चाहिए।कई बार ऐसा होता है कि उत्तर पुस्तिका के अंतिम उत्तर तक आते आते हमारी राइटिंग इतनी भद्दी हो जाती है कि वह पठनीय नहीं रह जाती तो कृपया ऐसा करने से बचें।
    16. शब्द सीमा का हमेशा ध्यान रखें। शब्द सीमा से ज्यादा लिखने का प्रयास ना करें इससे आपके अन्य प्रश्न छूटने की संभावना बढ़ जाती है।

    No comments:

    Post a Comment

    शिक्षक भर्ती नोट्स

    General Knowledge

    General Studies