• 7.2.22

    CTET 2021: सीटेट परीक्षा में नॉर्मलाइजेशन होगा? 90 वाले पास होंगे या फेल? जाने ऐसे सभी सवालों के जबाब


     CTET 2021-22: (CTET 2021-22 Exam FAQ) केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा आयोजित की जाने वाली सीटेट परीक्षा का आयोजन 16 दिसंबर से 21 जनवरी 2022 तक ऑनलाइन CBT मोड में किया गया था. जिसकी आंसर-की सीबीएसई द्वारा जारी की जा चुकी है. बोर्ड ने अभ्यर्थियों को 4 फरवरी तक प्रोविजनल आंसर की पर आपत्ति दर्ज करने का मौका दिया था जिसकी समय सीमा खत्म हो चुकी है. सीटेट आंसर-की जारी होने के बाद परीक्षार्थी अब फाइनल आंसर की तथा रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं.



    इस आर्टिकल में हम अभ्यर्थियों को परेशान कर रहे विभिन्न सवालों जैसे- सीटेट रिजल्ट कब जारी होगा? नॉर्मलाइजेशन में नंबर कटेंगे या बढ़ेंगे? 90 नंबर नंबर वाले पास होंगे या फेल? ऐसे ही कुछ सवालों के एक्सपर्ट्स द्वारा दिए गए जवाब शेयर कर रहे हैं.

    जाने! सीटीईटी परीक्षा से जुड़े सभी सवालों के जबाब- CTET 2021-22 Exam FAQ 
    प्रश्न – सीटेट फाइनल आंसर-की कब तक आएगी?
    जबाव – केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा सीटेट परीक्षा की प्रोविजनल आंसर-की 31 जनवरी 2021 को जारी की जा चुकी है साथ ही अभ्यर्थियों द्वारा 4 फरवरी तक ऑब्जेक्शन दर्ज किए जा चुके हैं तथा जल्द ही बोर्ड फाइनल आंसर-की जारी करेगा. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक फाइनल आंसर-की 10 फरवरी से पहले अधिकारी वेबसाइट ctet.nic.in पर जारी की जा सकती है.
    प्रश्न – सीटेट एग्जाम 2021-22 रिजल्ट कब जारी होगा?
    जबाव – फाइनल आंसर-की जारी होने के बाद सीबीएसई द्वारा सीटेट एग्जाम 2021-22 रिजल्ट जारी किया जाएगा. सीबीएसई द्वारा जारी किए गए ब्रोशर के अनुसार परीक्षा परिणाम 15 फरवरी 2022 तक आधिकारिक वैबसाइट ctet.nic.in पर जारी कर दिए जाएंगे, हालांकि कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सीटेट Final Answer-Key तथा रिजल्ट एक साथ भी जारी हो सकते हैं.
    प्रश्न – क्या सीटेट परीक्षा में नॉर्मलाइजेशन प्रक्रिया अपनाई जाएगी ?
    जबाब – सीटेट परीक्षा में शामिल हुए बहुत से अभ्यर्थियों में इस बात को लेकर असमंजस है कि सीटेट परीक्षा में नॉर्मलाइजेशन प्रक्रिया को अपनाया जाएगा या नहीं? एक्सपर्ट्स का कहना है कि सीबीएसई द्वारा नॉर्मलाइजेशन प्रक्रिया को लेकर परीक्षा से पहले ही नोटिफिकेशन जारी कर जानकारी दी जा चुकी है, इस बार सीटेट एग्जाम कई सिफ्टों में आयोजित हुए थे जिसमें किसी शिफ्ट में सरल तो किसी शिफ्ट में कठिन प्रश्न पूछे गए है. ऐसे में परीक्षा में नॉर्मलाइजेशन प्रक्रिया अपनाना बेहद आवश्यक है. इसीलिए सीटेट परीक्षा में नॉर्मलाइजेशन प्रक्रिया को अपनाया जाएगा.
    प्रश्न – नॉर्मलाइजेशन प्रक्रिया में परीक्षार्थी के नंबर कम होंगे या बढ़ेंगे ?
    जबाव – सीबीएसई द्वारा सीटेट आंसर-की जारी कर दी गई है और सभी अभ्यर्थियों ने अपने नंबर चेक भी कर लिए हैं ऐसे में जिन अभ्यर्थियों के नंबर 90 या इसके आसपास हैं वे इस बात को लेकर चिंतित हैं कि क्या वे परीक्षा में पास होंगे? या नॉर्मलाइजेशन में उनके नंबर कट सकते हैं? इस बात के जवाब में एक्सपर्ट्स द्वारा बताया गया कि सीबीएसई द्वारा CTET परीक्षा में एवरेज नॉर्मलाइजेशन प्रक्रिया को अपनाया जाएगा जिसके अंतर्गत कठिन पेपर वाले अभ्यर्थी को बोनस अंक दिए जाएंगे जबकि सरल पेपर वाले अभ्यर्थी के नंबर नहीं काटे जाएंगे .  
    प्रश्न – 90 नंबर वाले अभ्यर्थी पास होंगे या फेल ?
    जबाव- सीटेट परीक्षा में पास होने के लिए अलग-अलग कैटेगरी अभ्यर्थियों के लिए अलग-अलग कट ऑफ निर्धारित है सामान्य वर्ग के उम्मीदवार को 60% अंक लाने आवश्यक हैं याने 150 नंबर के पेपर में पास होने के लिए 90 नंबर लाना आवश्यक है इसके साथ ही SC-ST तथा OBCवर्ग के अभ्यर्थियों को सीटेट एग्जाम पास करने के लिए 55% अंक यानी 150 नंबर में से 82 नंबर लाने होंगे. 
    चूकी सीटेट परीक्षा में इस बार एवरेज नॉर्मलाइजेशन प्रक्रिया को अपनाया जाएगा ऐसे में संभावना है कि किसी भी अभ्यर्थी के नंबर काटे नहीं जाएंगे. जबकि जिन अभ्यर्थियों के पेपर में कठिन सवाल पूछे गए थें उन अभ्यर्थियों को बोनस अंक दिए जा सकते हैं.
    प्रश्न – सीटेट परीक्षा पास करने के बाद क्या करें ?
    जबाव – केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा याने सीटेट एक शिक्षक पात्रता परीक्षा है जिसका आयोजन केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) वर्ष में दो बार करता है. इस परीक्षा को पास करने वाले अभ्यर्थी को सीबीएसई द्वारा सीटीईटी सर्टिफिकेट दिया जाता है सीटेट सर्टिफिकेट की वैधता हाल ही में सीबीएसई द्वारा आजीवन कर दी गई है, सीटेट परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद अभ्यार्थी केंद्र सरकार के अधीन विभिन्न स्कूलों जैसे केंद्रीय विद्यालय (KVS), नवोदय विद्यालय (NVS), आर्मी पब्लिक स्कूल तथा अन्य शैक्षणिक संस्थाओं में शिक्षक के पदों पर आवेदन के पात्र हो जाते हैं. इसके साथ ही देश के कई राज्य सीटेट सर्टिफिकेट को स्टेट-टीईटी के समकक्ष मान्यता देते हैं.
    सरकारी शिक्षक की नौकरी के अलावा अभ्यर्थी प्राइवेट स्कूल में भी सीटेट सर्टिफिकेट का इस्तेमाल कर सकते हैं. एक्सपर्ट्स के मुताबिक देश के बड़े प्राइवेट स्कूलों में शिक्षकों की नियुक्ति में सीटेट परीक्षा उत्तीर्ण अभ्यर्थी को प्राथमिकता दी जाती है.
    इस आर्टिकल में हमने CTET Exam 2021-22 से जुड़े उन सभी सवालों के जवाब (CTET 2021-22 Exam FAQ) देने का प्रयास किया है जो अधिकांश अभ्यर्थियों द्वारा पूछे जा रहे हैं. सीटेट सहित सभी शिक्षक पात्रता परीक्षाओं की नवीनतम जानकारी के लिए आप हमारे सोशल मीडिया हैंडल से जुड़ सकते हैं जॉइन लिंक नीचे दी गई है.

    No comments:

    Post a Comment

    शिक्षक भर्ती नोट्स

    General Knowledge

    General Studies