• 4.5.23

    VDO Exam Pattern and Syllabus 2023: ग्राम विकास अधिकारी परीक्षा पाठ्यक्रम


    VDO Exam Pattern and Syllabus 2023: ग्राम विकास अधिकारी परीक्षा पाठ्यक्रम

    प्रिय छात्रों, इस पोस्ट के माध्यम से हम VDO RE-EXAM 2023 का परीक्षा पैटर्न एवं पाठ्यक्रम उपलब्ध करा रहे हैं जो आपकी परीक्षा तैयारी में अत्यंत महत्वपूर्ण सिद्ध होगी। पाठ्यक्रम के माध्यम से परीक्षा की उचित रणनीति बनाने में सहायता होगी।





    भाग 1- हिन्दी परिज्ञान एवं लेखन योग्यता-



    उक्त भाग में अभ्यर्थियों से हिन्दी भाषा के ज्ञान समझ तथा लेखन योग्यता संबंधी प्रश्न पूछे जाएंगे। यह भाग उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाईस्कूल परीक्षा अथवा समकक्ष परीक्षा के स्तर का होगा ।



    भाग-2 सामान्य बुद्धि परीक्षण -



    इस भाग में पूछे जाने वाले प्रश्नों का उद्देश्य किसी नवीन परिस्थिति को समझने, उसके विभिन्न तत्वों का विश्लेषण कर पहचान करने एवं तर्क करने की योग्यता को मापना है। इस भाग में ऐसे प्रश्न भी पूछे जाएंगे, जो अनुदेशों को समझने, सम्बन्धों / समानताओं/संगतताओं का पता लगाने, निष्कर्ष निकालने तथा बौद्धिक क्रियाओं से संबन्धित हों।



    भाग 3- सामान्य जानकारी-



    इस भाग में अभ्यर्थियों से उसके चतुर्दिक वातावरण के संबंध में सामान्य जानकारी तथा समाज में उसकी उपयोगिता के संबंध में, योग्यता मापने के लिए प्रश्न पूछे जाएंगे। इस भाग में सम-सामयिक घटनाओं, प्रतिदिन दृष्टिगोचर होने तथा अनुभव में आने वाले तथ्यों, विशेष रूप से भारत से संबन्धित ऐतिहासिक / भौगोलिक तथ्यों से संबन्धित एवं वैज्ञानिक पहलुओं से संबन्धित प्रश्न भी पूछे जाएंगे।



    प्रश्नगत परीक्षा वस्तुनिष्ठ प्रकार की होगी, जिसमे एक प्रश्नपत्र 300 अंको का होगा। प्रश्नपत्र में 50-50 प्रश्नों के तीन खंड होंगे। प्रत्येक प्रश्न दो अंक का होगा। इस प्रकार से अभ्यर्थियों का चयन कुल 300 अंको के आधार पर किया जायेगा।

    No comments:

    Post a Comment

    शिक्षक भर्ती नोट्स

    General Knowledge

    General Studies