• 11.9.20

    11 सितंबर 2020, करेंट अफेयर्स

                   11 सितंबर 2020, करेंट अफेयर्स


    एससीओ के विदेश मंत्रियों की बैठक

    1. रूस के मास्को में एससीओ(शंघाई सहयोग संगठन) के विदेश मंत्रियों की बैठक में भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने हिस्सा लिया।
    2. इस बैठक में क्षेत्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर विचार विमर्श किया गया साथ ही भविष्य में होने वाले एससीओ के शिखर सम्मेलन की तैयारियों की समीक्षा की।
    3. इसके अतिरिक्त विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अपने चीनी समकक्ष वांग यी के साथ द्विपक्षीय वार्ता भी की। इसमें पूर्वी लद्दाख में सीमा पर उत्पन्न तनाव तथा गतिरोध स्थल से सैनिकों की वापसी के अहम मुद्दे प्रमुख रहे।

    नोट:- अभी कुछ दिन पहले शंघाई सहयोग संगठन की रक्षा मंत्रियों की बैठक में भारत के रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने भाग लिया था तथा इससे अलग उन्होंने चीनी रक्षा मंत्री से भी मुलाकात की थी।

    फिच द्वारा भारत की जीडीपी पूर्वानुमान
    1. रेटिंग एजेंसी फिच द्वारा चालू वित्त वर्ष 2020-21 के लिए भारत की जीडीपी के लिए अपने पहले के पूर्व अनुमान को संशोधित करते हुए अब जीडीपी -10.5% कम होने का अनुमान लगाया है।
    2. ध्यातव्य है कि जून की तिमाही में कोरोना संकट की वजह से देश की जीडीपी में -23.9 फीसदी की गिरावट आई है।

    नोट:- फिच दुनिया की तीसरी सबसे प्रसिद्ध रेटिंग एजेंसी है जिसे स्टैंडर्ड एंड पुअर्स का ही छोटा रूप माना जाता है। भारत की 4 क्रेडिट रेटिंग एजेंसियां क्रिसिल,इक्रा,केअर तथा ONICRA हैं।

    असोल चीनी या रियल शुगर अभियान
    यह अभियान बांग्लादेश द्वारा शुरू किया गया है जिसका उद्देश्य सोशल मीडिया पर फर्जी व अनुचित सूचनाएं तथा अपवाहों पर नियंत्रण लगाना है।

    पी-7 हैवी ड्रॉप सिस्टम
    1. डीआरडीओ ने P7 नामक हैवी ड्रॉप सिस्टम विकसित किया है जिसके द्वारा IL-76 विमानों से 7 टन वजन तक के सैन्य उपकरणों एवं सामान को आसानी से नीचे गिराया जा सकता है।
    2. यह सिस्टम एक विशेष प्रकार के प्लेटफार्म तथा पैराशूट प्रणाली के बने होते हैं इससे दुर्गम स्थानों पर सैन्य साजो सामान व वाहन आदि को उतारने में आसानी होगी।

    परेश रावल
    1. प्रसिद्ध बॉलीवुड कलाकार परेश रावल को नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा(एनएसडी) का नया चेयरमैन नियुक्त किया गया है।
    2. इस पद पर उनकी नियुक्ति राष्ट्रपति द्वारा की गई, परेश रावल को पदमश्री, राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार सहित कई सम्मानों से सम्मानित किया जा चुका है।

    IBA द्वारा EASE 2.0 इंडेक्स जारी
    1. हाल ही में भारतीय बैंकिंग संघ(IBA) द्वारा Enhanced Access and Service Excellence(EASE) 2.0 इंडेक्स जारी किया गया जिसमें बैंक आफ बडौदा को प्रथम स्थान दिया गया।
    2. इस सूचकांक में भारतीय स्टेट बैंक(एसबीआई) को द्वितीय और ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (ओबीसी) को तृतीय स्थान मिला।
    3. इस सूचकांक को जारी करने का मुख्य उद्देश्य बैंकों के बीच स्वस्थ प्रतिस्पर्धा को बढ़ाकर सेवा पहुंच को सुदृढ़ करना है।
    4. यह सूचकांक ग्राहक प्रतिक्रिया, वित्तीय समावेशन, डिजिटलीकरण,उत्तरदायी बैंकिंग, सूक्ष्म लघु और मध्यम उद्योगों के लिए उद्यमीमित्र,गवर्नेंस, क्रेडिट ऑफ टेक आदि आधारों पर जारी किया जाता है।

    कल्पना चावला के नाम पर स्पेसक्राफ्ट का नाम
    1. संयुक्त राज्य अमेरिका की निजी अंतरिक्ष कंपनी "नॉर्थ्रोप ग्रुम्मन"
    ने एक स्पेसक्राफ्ट का नाम भारतीय अंतरिक्ष यात्री 'कल्पना चावला' के नाम पर रखा है।
    2. कल्पना चावला भारत की पहली महिला अंतरिक्ष यात्री थी जो पहली बार 1997 में कोलंबिया स्पेसक्राफ्ट से अंतरिक्ष की यात्रा पर गई थी परंतु दूसरी बार 2003 में अंतरिक्ष यात्रा में जाने पर वापसी के समय इनका अंतरिक्ष यान दुर्घटनाग्रस्त( वायुमंडल में प्रवेश के समय) हो जाने से इनका निधन हो गया था।

    देश की प्रथम एकीकृत एयर एंबुलेंस
    1. कर्नाटक राज्य द्वारा देश की प्रथम एकीकृत एयर एंबुलेंस सेवा प्रारंभ की गई है।
    2. इस एयर एंबुलेंस द्वारा आसानी से मरीजों को कोविड-19 जैसी आपात स्थितियों में एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाया जा सकता है।

    No comments:

    Post a Comment

    शिक्षक भर्ती नोट्स

    General Knowledge

    General Studies