• 6.10.20

    6 अक्टूबर 2020, करेंट अफेयर्स

                       6 अक्टूबर 2020, करेंट अफेयर्स

    रेज शिखर बैठक 2020
    RAISE(Responsible Artificial Intelligence for Social Empowerment)
    1. रेज शिखर बैठक 2020 का उद्घाटन प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा 5 अक्टूबर 2020 को किया गया यह पांच दिवसीय बैठक है जिसका आयोजन इलेक्ट्रानिक और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय तथा नीति आयोग मिलकर कर रहे हैं।
    2. इस बैठक में बुद्धिजीवियों,शिक्षाविदों द्वारा स्वास्थ्य,शिक्षा,रोजगार,कृषि और गतिशीलता जैसे क्षेत्रों में परिवर्तन के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के उपयोग पर विचार विमर्श किया जाएगा।
    3. "ग्लोबल पार्टनरशिप ऑन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस" की दिशा में कार्य करने के लिए जून 2020 में भारत ने ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, संयुक्त राज्य अमेरिका,कनाडा, फ्रांस,जर्मनी आदि के साथ सहयोग के लिए हाथ बढ़ाया है।

    स्‍मार्ट मिसाइल
    SMART- Supersonic Missile assisted release of Torpedo
    1. भारत द्वारा सुपरसोनिक मिसाइल असिस्‍टेड रिलीज ऑफ टॉरपीडो- स्‍मार्ट का ओडिशा के व्‍हीलर द्वीप से सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया।
    2. यह मिसाइल टॉरपीडो सिस्टम का हल्का रूप है, जिसे लड़ाकू जहाजों पर तैनात किया जाएगा। इस प्रकार यह सुपरसोनिक ऐंटी-सबमरीन मिसाइल के रूप में कार्य करेगी।
    3. इसका विकास डीआरडीओ की हैदराबाद,आगरा, विशाखापत्तनम आदि प्रयोगशालाओं के सहयोग से किया गया।
    चिकित्‍सा का नोबेल पुरस्‍कार 2020 
    1. इस वर्ष चिकित्सा का नोबेल पुरस्कार अमरीका के हार्वे जे. अल्टर और चार्ल्स एम. राइस तथा ब्रिटेन के माइकल ह्यूटन को प्रदान किया जाएगा।
    2. इन्हें यह पुरस्कार "हेपेटाइटिस सी" वायरस की खोज के लिए दिया जायेगा।

    पुष्पा भावे
    1. यह प्रसिद्ध सामाजिक कार्यकर्ता थी जिनका हाल ही में मुंबई में बीमारी के कारण निधन हो गया।
    2. इन्होंने संयुक्त महाराष्ट्र आंदोलन तथा गोवा मुक्ति आंदोलन में सहभागिता की थी इन्हें मुंबई की आयरन लेडी के नाम से भी जाना जाता था।

    ए एस दवे
    गुजरात उच्‍च न्‍यायालय के कार्यवाहक मुख्‍य न्‍यायाधीश रहे ए एस दवे का निधन हो गया।

    "एयर इंडिया वन" विमान
    1. अमेरिका के राष्ट्रपति के विमान "एयर फोर्स वन" की तर्ज पर "एयर इंडिया वन"(बोइंग 777-300ER) विमान भारत के राष्ट्रपति,उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के लिए बनाया गया है।
    2.यह विमान भारत से यूएसए की दूरी बिना रुके एक बार में तय कर सकता है साथ ही यह मिसाइल तथा अन्य हमलों से भी सुरक्षित रह सकता है।

    IACC ग्लोबल लीडरशिप अवॉर्ड
    इंडो अमेरिकन चेंबर ऑफ कॉमर्स(IACC) के ग्लोबल लीडरशिप अवार्ड के तहत लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से रतन टाटा को सम्मानित किया गया।

    No comments:

    Post a Comment

    शिक्षक भर्ती नोट्स

    General Knowledge

    General Studies