• 31.7.20

    31 जुलाई 2020, करेंट अफेयर्स

              31 जुलाई 2020, करेंट अफेयर्स
    ITER-  International Thermonuclear Experimental Reactor
    1. यह रिएक्टर नाभिकीय संलयन प्रक्रिया पर आधारित है,यही प्रक्रिया सूर्य में संपन्न होती है जो उसकी अपार ऊर्जा का आधार है।
    2. ITER- tokamak की शुरुआत को फ्रांस के "सेंट-पॉल-लेज़-डयूरेन्स" शहर में सेलिब्रेट किया गया। इस सेलिब्रेशन में ज्यादातर ने ऑनलाइन भागीदारी की।
    3. ITER में यूरोपियन यूनियन,अमेरिका,भारत,चीन,रूस,जापान तथा दक्षिणी कोरिया की साझेदारी है जिसमे यूरोपियन यूनियन(मेजवान पार्टी) का योगदान सर्वाधिक 45% है जबकि अन्य सभी का 9% है। 35 देश इसमें प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से भागीदार हैं।
    4. प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने अपने सन्देश में कहा की ITER में विभिन्न देशों का एक साथ सहयोग करना "वसुधैव कुटुम्बकम" की अवधारणा पर आधारित है।
    5. यह अपनी तरह का विश्व का सबसे बड़ा प्रोजेक्ट है। अगर यह प्रोजेक्ट सफल होता है तो विश्व को स्वच्छ,ग्रीन,कॉर्बन रहित ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने में आसानी होगी।

    ऑपरेशन लीजेंड
    1.  यह संयुक्त राज्य अमेरिका में शुरू किया गया है।
    2. अमेरिका ने ऑपरेशन लीजेंड हिंसक घटनाओं का मुकाबला करने के लिए प्रारंभ किया है।
    3. ऑपरेशन लीजेंड नाम 4 वर्षीय बच्चे "लीजेंड टालिफरो' के नाम पर रखा गया है जिसे कंसास सिटी में सोते समय गोली से मार दिया गया था।

    पोर्ट लुईस
    1. मॉरीशस के पोर्ट लुइस में निर्मित सुप्रीम कोर्ट की नई बिल्डिंग का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा ऑनलाइन किया गया।
    2. इस बिल्डिंग का निर्माण भारत के सहयोग से किया गया है।

    पीएलआई स्कीम
    1. PLI- Product linked incentives scheme, यह स्कीम इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना तकनीक मंत्रालय द्वारा अप्रैल में लांच की गई जो ऐसी इलेक्ट्रॉनिक कंपनियों को 4 से 6% तक प्रोत्साहन राशि(इंसेंटिव) प्रदान करेंगे जो मोबाइल फोन तथा अन्य इलेक्ट्रानिक उपकरण जैसे- डायोड,ट्रांजिस्टर,नैनो इलेक्ट्रॉनिक उपकरण आदि का निर्माण करती हो।
    2. देश में इलेक्ट्रॉनिक मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देने के लिए यह सब्सिडी आधारित स्कीम है जो अगले 5 वर्षों तक कार्यरत रहेगी।
    3. इस स्कीम पर लगभग 40,000 करोड़ रुपए व्यय किये जायेंगे।

    बैंडीकूट
    1. यह एक रोबोट है जिसे स्टार्टअप कंपनी जैनरोबोटिक्स द्वारा विकसित किया गया है।
    2. इस रोबोट के द्वारा मेनहोल्स एवं कचरे की सफाई की जाती है।
    3. अब असम की राजधानी गुवाहाटी में भी इन रोबोट द्वारा सफाई का कार्य किया जाएगा।
    4. गुरुग्राम और कोयंबटूर के बाद गुवाहाटी भारत का तीसरा शहर है जहां पर मेनहोल्स की सफाई के लिए इन रोबोट की खरीदारी की गई है।

    एरियल सीडिंग-
    1. इस तकनीक का प्रयोग कर हरियाणा वन विभाग द्वारा अरावली पहाड़ी क्षेत्र में ड्रोन के माध्यम से भी बीजों का छिड़काव कर पौधे उगाए जाएंगे।
    2. यह एक इको फ्रेंडली तकनीक हैं तथा जिन क्षेत्रों में जाना दुष्कर होता है वहां पर इस तकनीक द्वारा पेड़ पौधों को लगाकर पर्यावरण को संरक्षित किया जा सकता है।
    3.  बीजारोपण के लिए जैसे खैरी, रोज, बेरी, जंगल जलेबी आदि स्थानीय प्रजातियों के बीजों की मिट्टी, खाद, राख आदि के मिश्रण से सीड बॉल्स तैयार की गई हैं जिसे ड्रोन के माध्यम से अरावली पहाड़ी क्षेत्र में डाला जाएगा तथा मानसून के मौसम में बरसात होने पर यह सीड बॉल्स फूट जाएंगे तथा इनमें मौजूद पोषक तत्व पौधों की वृद्धि में सहायक होगे।


    No comments:

    Post a Comment

    शिक्षक भर्ती नोट्स

    General Knowledge

    General Studies