• 6.7.20

    सिविल सेवा(साक्षात्कार) के लिए महत्वपूर्ण सुझाव

    सिविल सेवा(साक्षात्कार) के लिए महत्वपूर्ण सुझाव-
    सिविल सेवा परीक्षा में मुख्य परीक्षा के बाद साक्षात्कार का आयोजन किया जाता है, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार के अंक मिलाकर अंतिम चयन सूची तैयार की जाती है। साक्षात्कार में अच्छे अंक प्राप्त करना प्रत्येक उम्मीदवार के लिए महत्वपूर्ण है ताकि आपका चयन अंतिम रूप से हो सके। साक्षात्कार की तैयारी के लिए महत्वपूर्ण सुझाव इस प्रकार हैं-
    1. पहला प्रश्न उठता है कि साक्षात्कार की तैयारी कब से प्रारंभ करनी चाहिए तो इस संबंध में मेरा सुझाव है कि मुख्य परीक्षा के बाद से ही साक्षात्कार की तैयारी प्रारंभ कर देनी चाहिए।
    2. साक्षात्कार के लिए आप एक अलग डायरी या नोटबुक बना ले और आपके मन में साक्षात्कार से संबंधित जो भी संभावित प्रश्न हो उन्हें उस डायरी पर नोट करते जाएं और उनके उत्तर तलाशने की कोशिश करें यह सामान्य प्रश्न जैसे-आप सिविल सेवक क्यों बनना चाहते हैं, एक प्रशासक में क्या गुण होने चाहिए, हम आपका ही चयन क्यों करें आदि प्रकार के प्रश्न।
    3. आपने जो बायोडाटा( विस्तृत आवेदन पत्र - DAF) मुख्य परीक्षा के दौरान भरकर संघ लोक सेवा आयोग या राज्य लोक सेवा आयोग को दिया था उसको अच्छी तरह से पढ़े और उसके प्रत्येक बिंदु के उत्तर तलाशने का प्रयास करें जैसे- आपकी हॉबी क्या है, आपके मुख्य परीक्षा का विषय, आपका जिला ,राज्य और स्नातक के विषय आदि से संबंधित जानकारी।
    4. साक्षात्कार में करेंट अफेयर्स के मुद्दों से हमेशा प्रश्न पूछे जाते हैं इसलिए आपके साक्षात्कार के समय जो भी राष्ट्रीय,अंतरराष्ट्रीय, आर्थिक, सामाजिक, सुरक्षा से संबंधित मुद्दे चर्चित हों उन्हें अपनी डायरी में नोट कर लें और उन पर क्या संभावित प्रश्न  बन सकते हैं उन्हें नोट कर लें तथा उनके उत्तर खोजने का प्रयास करें।
    5. साक्षात्कार की तैयारी के दौरान न्यूज़पेपर प्रतिदिन पढ़ें और महत्वपूर्ण मुद्दों को अपनी डायरी में नोट भी करते जाएं।
    6. मुख्य परीक्षा में जो भी वैकल्पिक विषय आपका को उसके बारे में अच्छेेेेे से तैयारी करनी चाहिए।
    7. स्नातक में जो भी विषय आपके रहे हो उनके विषय में अवश्य पढ़ कर जाएं क्योंकि यहां से अक्सर प्रश्न पूछे जाते हैं। इन विषयों को पढ़ने के क्रम में मेरा सुझाव है कि बहुत गहराई में जाने की या पूरा पाठ्यक्रम पढ़ने की आवश्यकता नहीं है एक सामान्य जानकारी जो उम्मीदवार से अपेक्षित होती है उसका अध्ययन कर लें।
    8. मॉक इंटरव्यू देने से निश्चित रूप से लाभ होता है।कोशिश करें कि जो भी आपके दोस्त इंटरव्यू दे रहे हों, उनका एक पैनल तैयार करें और आपस में मॉक इंटरव्यू का अभ्यास करें। इसके अतिरिक्त विभिन्न कोचिंग संस्थान मॉक इंटरव्यू आयोजित करते हैं आप उनमें भी हिस्सा ले सकते हैं - इससे आपकी कम्युनिकेशन स्किल(संवाद कौशल) में सुधार होगा।
    9. अपनी हॉबी(रुचि) से संबंधित बातों को अच्छे से तैयार करें क्योंकि यहां से प्रश्न पूछे ही जाते हैं।
    10. अपने जिले और राज्य से संबंधित बातों को अच्छी तरह से तैयार करें जैसे- आपके जिले का नाम यही क्यों है, आपका जिला क्यों प्रसिद्ध है ,उसकी विकास की संभावनाएं क्या है आदि सामान्य प्रश्न। इसी प्रकार राज्य से संबंधित सामान्य जानकारी और मुद्दे आदि की तैयारी करनी चाहिये।
    11. साक्षात्कार की तैयारी में, एक शीशे(मिरर) के सामने खड़े होकर स्वयं से प्रश्न पूछे और उनका उत्तर देने का प्रयास करें।
    12. ड्रेस के संदर्भ में फॉर्मल पैंट-शर्ट और काले जूते ही पहने। कोशिश करें कि "टाई" अवश्य पहन कर जाएं।यदि सर्दी का मौसम है तो सूट(कोट) अवश्य पहन कर जाएं परंतु अन्य मौसम में आप अपने व्यक्तित्व,आराम और रूचि के अनुसार सूट(कोट) पहनने निर्णय ले सकते हैं।
    13. "इंटरव्यू के लिए क्या तैयारी करना ये तो हो ही जाएगा" अर्थात अर्थात हल्के माध्यम(लाइट मोड) में इंटरव्यू को ना लें और उसकी तैयारी सजग होकर करें।
    14. अपनी कमजोरियों को पहचाने तथा उनमें निरंतर सुधार करने का प्रयास करें जैसे- किसी के सामने अपनी बात न रख पाना या किसी मुद्दे पर कोई स्टैंड न ले पाना या उचित शब्दों 
    का चयन ना कर पाना आदि।
    15. एक सकारात्मक अभिवृत्ति(पॉजिटिव एटिट्यूड), आत्मविश्वास और सकारात्मक ऊर्जा को निरंतर बनाए रखें।
    16. जो भी डॉक्यूमेंटस, फोटो ,फाइल आदि जो आप इंटरव्यू के दिन ले जाए उसे पहले से ही तैयार कर लें क्योंकि यदि कोई चीज आप यदि भूल जाते हैं तो यह बेवजह तनाव का कारण बन जाती है।
    17. साक्षात्कार के संबंध में उड़ने वाली अफवाहों पर ध्यान ना दें जैसे- वहाँ आपका मनोवैज्ञानिक द्वारा परीक्षण होगा, वह बोर्ड बहुत कम नंबर देता है आदि जैसी बातों से बचें।
    18. आप अपने आप को पहचाने और अपने व्यक्तित्व के मूलभूत सकारात्मक गुणों को कभी ना बदले।
    19. साक्षात्कार में शारीरिक भाषा(बॉडी लैंग्वेज),आपके हाव-भाव, आई कॉन्टैक्ट आदि महत्वपूर्ण होते हैं और यह सहज रूप में ही अच्छे लगते है अतः बनावटी या दिखावा करने का बिल्कुल प्रयास ना करें।
    20. साक्षात्कार के लिए मानसिक एवं शारीरिक रूप से फिट होना अति आवश्यक है इसलिए साक्षात्कार की तैयारी के दौरान योगा,प्राणायाम और घूमना आदि क्रियाएं आपके लिए लाभप्रद होगी।
    21. एक प्रश्न अक्सर उठता है कि हमें सरकार की नीतियों की आलोचना करनी है या नहीं,तो इस बारे में मेरा सुझाव है कि आप सरकारी नीतियों के बारे में एक सकारात्मक नजरिया रखें क्योंकि आप सरकारी सेवक बनने जा रहे हैं और सरकार के लिए ही आपको कार्य करना है। परंतु यदि उस योजना या नीति में कोई कमी है तो पूछने पर अवश्य बताएं।
    22. जैसे जीवन जीने के लिए मध्यम मार्ग सबसे उचित मार्ग होता है उसी प्रकार साक्षात्कार में मध्यम मार्ग ही सबसे बेहतर मार्ग होता है अतः किसी प्रकार की अतिवादिता से प्रभावित होकर उत्तर ना दें।

    इंटरव्यू के दिन और इंटरव्यू बोर्ड के समक्ष निम्नलिखित बातों का ध्यान रखें-
    1. इंटरव्यू के साथ ले जाने वाली चीजें एक दिन पहले शाम को ही तैयार करके रख लें- डाक्यूमेंट्स फाइल, फोटो आदि।
    2. इंटरव्यू वाले दिन न्यूज़ पेपर पढ़कर जाएं और उसकी चार या पांच महत्वपूर्ण बातों को ध्यान रखें।
    3. आप घर से थोड़ा पहले ही निकले जिससे आप समय पर पहुँच जायें।
    4. उस दिन इस बात का बिल्कुल तनाव ना लें कि आपने यह नहीं पढ़ा है या यह छूट गया है। इस सकारात्मक मनोदशा के साथ जाएं कि आपका चयन होने जा रहा है
    5. जब आप इंटरव्यू स्थल पर पहुंच जाएं तो अपने जीवन की सुखद अनुभूतियों के बारे में सोचें और सकारात्मक बने रहें और अपने साथ उस दिन ऐसे दोस्तों या परिवारजनों को ले जाएं जो सकारात्मक नजरिया रखते हो।
    6. इंटरव्यू रूम में प्रवेश करते समय अनुमति लें(सर/मैम,मे आई कम इन आदि)और सभी को नमस्ते/गुड मॉर्निंग/गुड आफ्टरनून ,जो भी समय हो उसके अनुसार विश करें और जैसे ही आपके लिए कुर्सी ऑफर की जाए आप बैठ कर धन्यवाद(थैंक यू) बोलें। 
    7. अगर बोर्ड में कोई महिला मेंबर है तो पहले उसे विश करें। 
    8. इंटरव्यू बोर्ड में झूठ नही बोले,अगर आपको कोई प्रश्न नहीं आ रहा है तो सॉरी बोल दें इसमें कोई बुराई नहीं है।
    9. यदि किसी मुद्दे या विषय पर आपके विचार पूछे जाते हैं तो ऐसे प्रश्नों पर सॉरी बोलना ठीक नहीं होता है इसलिए ऐसे प्रश्नों के उत्तर अवश्य दें।
    10. इंटरव्यू में जितना महत्व बताने का होता है उतना ही महत्व प्रश्न को अच्छे से सुनने का होता है अगर कोई सदस्य आपको कोई बात बता रहा है या प्रश्न कर रहा है तो उसे ध्यानपूर्वक सुने और उसका प्रश्न जब समाप्त हो जाए तभी उत्तर दें।
    11. कोशिश करें कि आपके चेहरे से सकारात्मकता झलके, इसलिए प्रसन्नचित्त होकर उत्तर दें अर्थात आपके चेहरे पर तनाव नहीं बल्कि सादगीपूर्ण मुस्कराहट होनी चाहिए।
    12. इंटरव्यू बोर्ड में आप देखेंगे की बहुत ही सकारात्मक माहौल है और बाहर जैसा बताया जा रहा था उससे काफी भिन्नता है।
    13. जब आपका इंटरव्यू समाप्त हो जाए तो सभी को धन्यवाद(थैंक यू)बोले और बाहर आ जाएं, बाहर आते समय आप 'हैव अ नाइस डे सर/मैम या गुड डे सर/मैम भी बोल सकते हैं।

    नोट:- यदि आप किसी कारणवश, प्रवेश करते समय अनुमति लेना या कुर्सी पर बैठने के बाद धन्यवाद बोलना या नमस्ते करना आदि कुछ भी भूल जाते हैं तो उस दौरान तनाव ना लें और सामान्य बने रहे।

    No comments:

    Post a Comment

    शिक्षक भर्ती नोट्स

    General Knowledge

    General Studies