• 27.7.20

    Wildfire (दावानल) क्या है? और इसके क्या कारण है? इसकी बारंबारता रोकने हेतु मुख्य उपाय


    जंगलों में लगने वाली आग को दावानल कहा जाता है अभी हाल के कुछ वर्षों में हमारे देश में भी दावानल की घटनाओं में तीव्रता और बारंबारता आई है.
    जैसे उत्तर-पूर्व के राज्यों में वर्ष 2013 की घटना, हिमांचल एवं उत्तराखंड में दावानल की 2014 की घटना, इसके साथ ही वर्ष 2015 में पुनः हिमांचल एवं उत्तराखंड में जंगलों में लगी आग आदि मुख्य उदाहरण है. जंगलों में लगने वाली दावानल एक प्रकार की प्राकृतिक परिघटना भी है, लेकिन लगातार जंगलों में बढ़ते मानवीय हस्तक्षेप के कारण इसकी पुनरावृत्ति होती रहती है,दावानल के प्रमुख कारण निम्नलिखित हैं- 


    1- पृथ्वी के तापमान में हो रही वृद्धि 
    2- मानवीय हस्तक्षेप जैसे बीड़ी, सिगरेट एवं अन्य नशा करने वाले लोगों द्वारा इनके जलते हिस्से को इधर-उधर फेंक देना दावानल की घटनाओं को अंजाम देती हैं।
    3- हमारे देश में कई जनजातियां ऐसी हैं जो शहद इकट्ठा करने के लिए जंगलों में आग जलाते हैं ताकि धुए से मधुमक्खियां भाग जाएं और इस आग को बिना भुजाएं ही वह जंगल से चले जाते हैं।
    4- दावानल का एक प्रमुख कारण झूमिंग कृषि भी है।

    दावानल पर घटना को कम करने एवं बारंबारता रोकने के उपाय

    1- झूमिंग की खेती करने वाले किसानों को प्रशिक्षित एवं पुनर्वास किया जाए।
    2- जंगल से जुड़े लोगों में जागरूकता पैदा की जाए।
    3- मधुमक्खी के छत्ते से शहद इकट्ठा करने वाली जनजातियों को जागरूक कर उन्हें प्रशिक्षित किया जाए।
    4- जंगल में कुछ वृक्ष ऐसे होते हैं जो तेजी से आग पकड़ लेते हैं इसलिए वहां आग प्रतिरोधक वृक्षों को बीच-बीच में लगाया जाए।
    5- जंगल के आसपास रहने वाले लोगों को जागरूक किया जाए।

    उपरोक्त तरीकों एवं सुझाव को अपनाकर हम अपनी वन संपदा को बचाए रख सकते हैं और दावानल की होने वाली घटनाओं को रोक सकते हैं और इनकी बारंबारता को भी कम कर सकते है।

    No comments:

    Post a Comment

    शिक्षक भर्ती नोट्स

    General Knowledge

    General Studies