• 8.9.20

    8 सितंबर 2020, करेंट अफेयर्स

                    8 सितंबर 2020, करेंट अफेयर्स
                    
     लॉन्ग मार्च-2 एफ रॉकेट
     1. यह हाल ही में चीन द्वारा लांच किया गया पुनःप्रयोज्य (Reusable) राकेट है।     
     2. यह रॉकेट इनर मंगोलिया के जिउकुआन सैटेलाइट लॉन्च सेंटर से लांच किया गया था तथा लॉन्ग मार्च-2 एफ रॉकेट निर्धारित कक्षा में 2 दिन बिताने के बाद पुनः लैंडिंग करने में सफल रहा।
     
    केशवानंद भारती का निधन
    1. केशवानंद भारती का 79 वर्ष की आयु में निधन हो गया।यह  कासरगोड(केरल) के इदानीर मठ के प्रमुख थे तथा केरल के शंकराचार्य के नाम से प्रसिद्ध थे।
    2. 24 अप्रैल 1973 को सुप्रीम कोर्ट ने केशवानंद भारती बनाम केरल राज्य मामले में एक महत्वपूर्ण निर्णय दिया जिसके अंतर्गत संसद अनुच्छेद 368 के अंतर्गत संविधान में संशोधन कर सकती है परंतु वह संविधान की "मूलभूत संरचना" में परिवर्तन नहीं कर सकती
    3. यह निर्णय 13 सदस्यीय संविधान पीठ(7-6 के आधार पर) के द्वारा दिया गया था जो अब तक की सबसे बड़ी संविधान पीठ है।

    मूलभूत संरचना-  मूलभूत संरचना से अभिप्राय संविधान के उन प्रावधानों से हैं जिस पर देश की संवैधानिक तथा राजनीतिक संरचना टिकी हुई है तथा जो लोकतांत्रिक आदर्शों को प्रस्तुत करते हैं।इसके अंतर्गत संविधान की सर्वोच्चता,विधि का शासन,स्वतंत्रत न्यायपालिका ,संघवाद,धर्मनिरपेक्षता,शक्ति पृथक्करण का सिद्धांत,संप्रभु लोकतांत्रिक गणराज्य,संसदीय प्रणाली तथा स्वतंत्र व निष्पक्ष चुनाव आदि आते हैं।

    नीलकंठ भानुप्रकाश 
    1. 20 वर्षीय हैदराबाद के नीलकंठ भानुप्रकाश विश्व के सबसे तेज मानव कैलकुलेटर के रूप में प्रसिद्ध हैं जो पलक झपकते ही गणित की बड़ी-बड़ी गणनाएं कर लेते हैं।
    2. इन्होंने हाल ही में लंदन में आयोजित "माइंड स्पोर्ट ओलिम्पियाड" की मानसिक गणना विश्व चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता,जो कि अब तक का भारत के लिए पहला स्वर्ण पदक है।
    3. नीलकंठ के द्वारा तेलंगाना में विश्व की पहली मस्तिष्क प्रशिक्षण प्रयोगशाला स्थापित की गई जिसका उद्देश्य सरकारी स्कूल के बच्चों को आसानी से गणित सिखाना है।
    4. बच्चों को गणित सिखाने के लिए "विजन मैथ" की संकल्पना का समर्थन करते हैं जिसका प्रयोग रूप के कई देशों में किया जा रहा है।

    हैशेन तूफान
    1. हैशेन तूफान ने जापान तथा दक्षिणी कोरिया को प्रभावित किया। 
    2. इस टाइफून में लगभग डेढ़ 150 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चलने से जन-जीवन, संचार सेवाएं, यातायात आदि प्रभावित हुए।

    ब्रांड लोगो "Vi"
    1. दूरसंचार कंपनी वोडाफोन और आइडिया ने मिलकर अपना ब्रांड लोगो "Vi" लॉन्च किया है।
    2. वोडाफोन और आइडिया दोनों दूरसंचार कंपनियों ने 2018 में आपस में विलय किया था।

    नोट:- वोडाफोन ब्रिटेन की दूरसंचार कंपनी है जिसका हेडक्वार्टर लंदन में है और आइडिया आदित्य बिरला ग्रुप की कंपनी है।


    राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 पर राज्यपालों का सम्मेलन 
    1. इस सम्मेलन को राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद एवं प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से संबोधित किया।इस सम्मेलन में राज्य के राज्यपालों,शिक्षा मंत्रियों, कुलपतियों तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया।
    2. इस सम्मेलन में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 की उच्चतर शिक्षा के रूपांतरण में भूमिका पर फोकस किया गया।
    3. राष्ट्रपति ने अपने संबोधन में शिक्षा नीति को लागू करने के लिए वर्चुअल सेशन(आभासी सत्र) आयोजित करने तथा कुलपतियों और शिक्षकों की रिक्त पदों पर भर्ती करने का सुझाव दिया।
    4. प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में राष्ट्रीय शिक्षा नीति को देश की शिक्षा नीति बताया तथा यह युवाओं के लिये रोजगार एवं तकनीकी विकास में सहयोगी होगी। इसके साथ ही उन्होंने शिक्षकों की भूमिका, केंद्र और राज्यों के बीच सहयोग,शिक्षा नीति से सामाजिक-आर्थिक विकास आदि बातों पर चर्चा की।

    नीले आकाश के लिये प्रथम अंतरराष्ट्रीय स्वच्छ वायु दिवस
    1. विश्व भर में नीले आकाश के लिये प्रथम अंतरराष्ट्रीय स्वच्छ वायु दिवस 7 सितंबर 2020 को मनाया गया।
    2. इस अवसर पर 28 राज्यों एवं 8 केंद्रशासित प्रदेशों ने संयुक्त रूप से एक वेबिनार का आयोजन किया गया जिसकी अध्यक्षता केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने की।
    3. इस अवसर पर वर्तमान में नगरीकरण,उद्योगीकरण,जनसंख्या वृद्धि,वाहनों के कारण लगातार बढ़ रहे वायु प्रदूषण को कम करने के लिए सरकार के प्रयासों के बारे में बताया गया। इन उपायों में राष्‍ट्रीय स्‍वच्‍छ वायु कार्यक्रम,बीएस - 6 ईंधन मानक,राष्‍ट्रीय वायु गुणवत्‍ता सूचकांक, इलेक्‍ट्रॉनिक वाहनों पर बल देना आदि शामिल हैं।

    नोट:- 19 दिसम्‍बर 2019 को संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा प्रत्येक वर्ष 7 सितम्‍बर को नीले आकाश के लिए अंतरराष्‍ट्रीय स्‍वच्‍छ वायु दिवस मनाये जाने का प्रस्‍ताव पारित किया गया था ताकि स्वच्छ एवं स्वस्थ वायु के प्रति लोगों की जागरूकता में वृद्धि की जा सके।

    'किरण' हेल्पलाइन
    1. मनोरोगियों को राहत और सहायता उपलब्ध कराने के उद्देश्य से सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत द्वारा 'किरण' हेल्पलाइन की शुरुआत की गयी।
    2. यह हेल्पलाइन 24 घंटे कार्यरत रहेगी जिस पर आसानी से संपर्क किया जा सकता है।
    3. वर्तमान में कोविड-19 महामारी के कारण मनोरोगियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए यह हेल्पलाइन शुरू की।

    भारत द्वारा हाइपरसोनिक टेक्नोलॉजी डिमांस्ट्रेटर व्हीकल का परीक्षण
    1. भारत ने उड़ीसा के व्हीलर द्वीप के डॉ. अब्दुल कलाम लांच कांप्लेक्स से "हाइपरसोनिक टेक्नोलॉजी डिमांस्ट्रेटर व्हीकल" का सफल परीक्षण किया, इस परीक्षण से भारत ने हाइपरसोनिक क्रूज मिसाइल विकसित करने की क्षमता हासिल कर ली है।
    2. हाइपरसोनिक मिसाइल तकनीक विकसित करने वाला भारत, अमेरिका, रूस और चीन के बाद चौथा देश बन गया है।
    3. हाइपरसोनिक मिसाइल की गति 6 मैक (ध्वनि की गति से 6 गुना ) होगी तथा यह राडार की पकड़ में भी नहीं आएगा।
    4. इसका विकास डीआरडीओ द्वारा किया गया।

    No comments:

    Post a Comment

    शिक्षक भर्ती नोट्स

    General Knowledge

    General Studies