• 9.9.20

    9 सितंबर 2020, करेंट अफेयर्स

                     9 सितंबर 2020, करेंट अफेयर्स

    प्रथम विश्व सौर प्रौद्योगिकी शिखर सम्मेलन
    1. अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन(आई.एस.ए) के प्रथम विश्व सौर प्रौद्योगिकी शिखर सम्मेलन का आयोजन 8 सितंबर को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से किया गया। इस सम्मेलन में 153 देशों के लगभग 26 हजार प्रतिभागियों ने भागीदारी की।
    2. इस सम्मेलन में सौर ऊर्जा के उत्पादन में तेजी लाने के लिए विचार विमर्श किया गया जिससे हरित एवं स्वस्छ ऊर्जा उत्पादन को बढ़ावा दिया जा सके।
    3. पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस क्षेत्र के 5 सार्वजनिक उपक्रम(ONGC, IOCL,BPCL,HPCL तथा GAIL) कॉरपोरेट भागीदार के रूप में सतत जलवायु कार्रवाई के लिए अंतरराष्‍ट्रीय सौर गठबंधन में शामिल होंगे।
    4. इस सम्मेलन में अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन और नेशनल थर्मल पावर कारपोरेशन(एनटीपीसी) के मध्य एक समझौता हुआ जिसके तहत एनटीपीसी अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन के 47 सदस्य देशों में सौर ऊर्जा परियोजना शुरू करेगा।
    5. इसके साथ ही इस सम्मेलन में अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन और ग्लोबल ग्रीन ग्रोथ इंस्टीट्यूट के मध्य भी एक समझौता हुआ जिसके तहत सौर गठबंधन के सबसे जरूरतमंद देशों में 10 लाख सोलर पंप सिंचाई के लिये लगाए जाएंगे।

    नोट:- अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन की स्थापना वर्ष 2015 में भारत की पहल पर हुई थी तथा इसमें कर्क और मकर रेखा के मध्य आंशिक या पूर्ण रूप से आने वाले देश सम्मिलित हैं जहां सौर ऊर्जा की असीम संभावनाएं हैं। आईएसए का मुख्यालय गुरुग्राम(हरियाणा) में है।
    दिल्‍ली-मेरठ रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्‍टम गलियारा
    1. हाल ही में भारत और एशियाई विकास बैंक के बीच दिल्‍ली-मेरठ रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्‍टम(RRTS) के निर्माण के लिए 50 करोड़ डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर हुए।
    2. दिल्ली-मेरठ रीजनल रैपिड ट्रांसिट सिस्टम गलियारा 82 किलोमीटर लंबा होगा जिसे अत्याधुनिक रूप से तैयार किया जाएगा ताकि इस दूरी को कम समय में बिना किसी जाम के पूरा किया जा सके।

    नोट:- यह गलियारा दिल्‍ली स्थित सराय काले खां को उत्‍तर प्रदेश में मेरठ के मोदीपुरम से जोड़ेगा।

    बिम्सटेक ने अपने चार्टर को अंतिम रूप दिया
    1. BIMSTEC(Bay of Bengal Initiative for Multi-Sectoral Technical and Economic Cooperation) बंगाल की खाड़ी के पास स्थित देशों का एक संगठन है जिसमें भारत,नेपाल,भूटान,बांग्लादेश, श्रीलंका,म्यांमार तथा थाईलैंड सम्मिलित हैं इसकी स्थापना बैंकॉक घोषणा पत्र के आधार पर 1997 में हुई तथा इसका मुख्यालय ढाका(बांग्लादेश) में है।
    2. हाल ही में बिम्सटेक के चार्टर को अंतिम रूप प्रदान किया गया है जिसकी सिफारिश हाल ही में आयोजित बिम्सटेक की चौथी "स्थायी कार्य समिति" की वर्चुअल मीटिंग में की गई थी। अभी तक इस क्षेत्रीय संगठन का संचालन बैंकॉक घोषणा पत्र द्वारा किया जा रहा था
    नोट:- बिम्सटेक की पांचवी स्थाई कार्य समिति तथा 17वीं मंत्रिमंडल स्तरीय बैठक जनवरी 2021 में होगी जहाँ इस के सेक्रेटरी जनरल के रूप में तेनजिनलेक्फेल(भूटान) की नियुक्ति की जाएगी।

    कोविड-19 विजयरथ
    1. कोविड-19 विजय रथ का शुभारंभ गुजरात राज्य में किया गया है।
    2. यह विजय रथ गुजरात के प्रत्येक जिले में जाकर कोविड-19 महामारी के बारे में जन जागरूकता फैलायेगा तथा प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली आयुर्वेदिक एवं होम्योपैथिक दवाइयों का वितरण भी करेगा।

    NSO(National Statistical Office) की साक्षरता पर रिपोर्ट
    1. इस रिपोर्ट के अनुसार सबसे कम साक्षरता दर आंध्र प्रदेश(66.4%) में पायी गयी। जबकि राजस्थान (69.7%) सबसे पिछड़े राज्यों में दूसरे स्थान पर पर रहा।
    2. सर्वाधिक साक्षरता दर वाला राज्य केरल(96.2%) तथा दूसरे स्थान पर दिल्ली(88.7%) रहा।
    3. इस रिपोर्ट के अनुसार देश की साक्षरता दर 77.7% है।

    नोट:- इस रिपोर्ट में साक्षरता के लिए 7 वर्ष या उससे ऊपर के व्यक्तियों को सम्मिलित किया गया तथा यह रिपोर्ट राष्ट्रीय नमूना सर्वेक्षण के 75वें दौर के "परिवारिक सामाजिक उपभोग: भारत में शिक्षा"(जुलाई 2017 से जून 2018 के बीच के आंकड़े) विषय पर आधारित थी।

    अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस
    1. प्रत्येक वर्ष 8 सितंबर को यूनेस्को द्वारा अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस मनाया जाता है।
    2. इस दिवस का मुख्य उद्देश्य विश्व में शिक्षा के महत्व एवं विकास के लिए जन-जागरूकता फैलाना है।


    द स्टेट ऑफ यंग चाइल्ड इन इंडिया रिपोर्ट
    1. इस रिपोर्ट को "मोबाइल क्रेच" नामक एनजीओ द्वारा तैयार किया गया तथा यह रिपोर्ट उपराष्ट्रपति श्री वेंकैया नायडू द्वारा जारी की गई।यह रिपोर्ट स्वास्थ्य तथा पोषण से संबंधित है।
    2. इस रिपोर्ट में 2 इंडेक्स "यंग चाइल्ड आउटकम इंडेक्स" तथा
    "यंग चाइल्ड एनवायरनमेंट इंडेक्स" जारी किए गए।
    3. यंग चाइल्ड आउटकम इंडेक्स- इस इंडेक्स में प्राथमिक विद्यालय स्तर पर बच्चों की उपस्थिति,स्टंटिंग व शिशु मृत्यु दर जैसे संकेतकों की सहायता से पोषण, स्वास्थ्य और ज्ञान-संबंधी विकास का मापन किया गया। इस आधार पर सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाला राज्य 'केरल' रहा इसके बाद क्रमशः गोवा व त्रिपुरा रहे। इसके अतिरिक्त इस इंडेक्स में सबसे खराब प्रदर्शन करने वाला राज्य 'बिहार' रहा इसके बाद उत्तरप्रदेश व झारखंड का स्थान था।
    4. यंग चाइल्ड एनवायरनमेंट इंडेक्स- इस इंडेक्स को गरीबी , स्वास्थ्य कवरेज ,शिक्षा सुधार ,जलापूर्ति जैसे मानको के आधार पर तैयार किया गया। इस इंडेक्स में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले राज्य क्रमशः केरल , गोवा व सिक्किम रहे तथा सबसे निचले पायदान पर बिहार,उत्तरप्रदेश तथा झारखंड थे।
    5. इस रिपोर्ट के अनुसार भारत में 6 वर्ष से कम उम्र के 159 मिलियन में से 21% बच्चे कुपोषित, 36% कम वजन के तथा  38% पूर्ण टीकाकरण से वंचित थे।
    6. भारत में 2018-2019 के दौरान प्रति बच्चे 1,723 रुपये पोषण, स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा तथा अन्य सुरक्षा सेवाओं पर खर्च किए गए।

    ताइवान
    हाल ही में चीन के स्वायत्त क्षेत्र ताइवान ने अपने पासपोर्ट से "रिपब्लिक ऑफ चाइना" शब्द हटा दिया है तथा "वन चाइना पॉलिसी" को मानने से इनकार कर दिया।

    No comments:

    Post a Comment

    शिक्षक भर्ती नोट्स

    General Knowledge

    General Studies